सोशल मीडिया में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के चलन को फॉलो करते हुए, मेटा की सहायक कंपनी इंस्टाग्राम एक नए फीचर को टेस्ट कर रही है। यह फीचर अपने पेड वैरिफाइड यूज़र्स के लिए तैयार किए गए एक विशेष फ़ीड प्रदान करता है।
Instagram के पेड यूज़र्स के लिए डेडिकेटेड फीड फ़ीचर
इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने इस फीचर का अनावरण किया और इसके दोहरे उद्देश्य पर जोर दिया: जैसे उपयोगकर्ताओं के लिए एक यूनिक कंट्रोल प्रदान करना और व्यवसायों और क्रिएटर्स की लोगो तक पहुँच को बढ़ाना।
Instagram की पेड यूज़र्स के लिए फीड के फंक्शन्स और यूज़र एक्सपीरियंस
- टॉगल और एक्सेस: उपयोगकर्ताओं को “फॉलोविंग” और “फेवरिट्स” फ़ीड विकल्पों के बीच एक “मेटा वैरिफाइड” टॉगल बटन का ऑप्शन भी मिलेगा। इस टॉगल को सक्रिय करने से फ़ीड केवल मेटा वैरिफाइड बैज वाले अकाउंट्स के कंटेंट आपको दिखायेगा।
- सब्सक्रिप्शन डिटेल्स: यह प्रतिष्ठित वैरिफाइड बैज उन लोगों के लिए है जो मंथली सब्सक्रिप्शन फी देकर सब्सक्राइब करतें है। भारतीय यूजर्स के लिए मेटा वैरिफाइड सब्सक्रिप्शन की कीमत 699 रुपये प्रति माह है। सब्सक्राइबर्स को वैरिफाइड ब्लू टिक, सक्रिय अकाउंट प्रोटेक्शन और समर्पित अकाउंट सपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
- फ्लेक्सिबिलिटी: यूज़र्स की चॉइस को प्राथमिकता देते हुए, इस फीचर को ऑप्शनल बनाया गया है। यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता अपनी मर्ज़ी से अपने पुराने फ़ीड पर वापस लौट सकते हैं।
Instagram वैरिफाइड फीड की संभावनाएं और चिंताएँ
- प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए संभावनाएँ: यह इनोवेटिव फीचर प्रीमियम अकाउंट होल्डर्स को ऑर्गैनिक्ली अपने फॉलोवर बढ़ाने का मौका देता है।
- गैर-सत्यापित अकाउंट्स के लिए चिंताएँ: हालाँकि, इस सुविधा ने चिंताएँ बढ़ा दी हैं। इस बात की आशंका बढ़ रही है कि यह गैर-सत्यापित अकाउंट्स पर भारी पड़ सकता है, जिससे संभावित रूप से उनकी पहुंच और विकास की गति घट सकती है।
Instagram और X (Twitter) के पेड सब्सक्रिप्शन
अन्य प्लेटफार्मों के साथ समानताएं बनाते हुए, इंस्टाग्राम की रणनीति X(twitter) की एप्रोच को फॉलो करती प्रतीत होती है। X(twitter) ने पहले अपने X Premium subscription के माध्यम से पेड वेरिफिकेशन शुरू किया था। हालाँकि, X(twitter) की एप्रोच को अधिक आक्रामक माना जाता है क्यूंकि प्लेटफ़ॉर्म नए यूज़र्स के लिए अनिवार्य सब्सक्रिप्शन पर भी विचार कर रहा है।
Instagram और मेटा वैरिफाइड प्रोग्राम का प्राइस
मेटा वैरिफाइड प्रोग्राम का प्राइस अलग-अलग है, वेब पर कीमतें $11.99 है वही इन-ऐप $14.99 रखी गई हैं। रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि मेटा यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम के विज्ञापन-मुक्त पेड वर्शन को पेश कर सकता है, जिसमें दोनों प्लेटफार्मों के लिए संभावित कॉम्बो ऑफर होंगे।
निष्कर्ष:
चूँकि यह सुविधा अभी भी अपने परीक्षण चरण के तहत है, यह सोशल मीडिया की गतिशीलता को दिखाता है। और तो और आपको बता दें की प्लेटफ़ॉर्म लगातार इनोवेट, यूज़र एक्सपीरियंस को अच्छा और व्यवसायों और क्रिएटर्स के लिए प्रीमियम फीचर्स और सब्सक्रिप्शन की खोज कर रहे हैं।
डिस्क्लेमर: इस लेख में साझा की गईं डीटेल्स प्रकाशित तारीख तक उपलब्ध जानकारी पर आधारित हैं, और परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं।